एकांत क्यों जरूरी हैं? Importance of solitude Why solitude is important - New hindi english imp facts & best moral Quotes 2020

Breaking News



   एकांत क्यों जरूरी हैं?

 Importance of solitude

Why solitude is important 


अगर जिंदगी में आप किसी भीड़ का सहारा हो

यह सब कुछ समझ से परे है तो यह कहानी आपके लिए हैं ।

 एक बार एक किसान की घड़ी कहीं खो गए थी वैसे तो वह घड़ी  कीमती नहीं थी पर किसान उससे भावनात्मक रूप से जुड़ा हुआ था

 और वह उसे किसी भी हालत में प्राप्त करना चाहता था ।

 उसने खुद भी घडी खोजने का बहुत प्रयास किया फिर उसे घड़ी नहीं मिली।   वह कभी कमरे में खोजता तो कभी बाड़े में कभी अनाज के ढेर में खोजता, तो कभी घर के गलियारे में उसके तमाम कोशिशों के बाद भी घड़ी उसे मुकम्मल नहीं हुई.

उसने निश्चय किया की वो इस काम में बच्चों की मदद लेगा और उसने आवाज लगाई, सुनो बच्चों, तुममे से जो कोई भी मेरी खोई घड़ी खोज देगा उसे मैं 100 रुपये इनाम में दूंगा.

solitude

फिर क्या था,सभी बच्चे जोर-शोर दे इस काम में लगा गए… वे हर जगह की ख़ाक छानने लगे, ऊपर-नीचे, बाहर, आँगन में, हर जगह… पर घंटों बीत जाने पर भी घड़ी नहीं मिली.


अब लगभग सभी बच्चे हार मान चुके थे और किसान को भी यही लगा की घड़ी नहीं मिलेगी, तभी एक लड़का उसके पास आया और बोला, “काका मुझे एक मौका और दीजिये, पर इस बार मैं ये काम अकेले ही करना चाहूँगा.”


किसान का क्या जा रहा था, उसे तो घड़ी चाहिए थी, उसने तुरंत हाँ कर दी. लड़का एक-एक करके घर के कमरों में जाने लगा और जब वह किसान के शयन कक्ष से निकला तो घड़ी उसके हाथ में थी .


किसान घड़ी देख प्रसन्न हो गया और अचरज से पूछा, “बेटा कहाँ थी ये घड़ी और जहाँ हम सभी असफल हो गए तुमने इसे कैसे ढूंढ निकाला ?”


लड़का बोला, “काका मैंने कुछ नहीं किया बस मैं कमरे में गया और चुप-चाप बैठ गया और घड़ी की आवाज़ पर ध्यान केन्द्रित करने लगा, कमरे में शांति होने के कारण मुझे घड़ी की टिक-टिक सुनाई दे गयी, जिससे मैंने उसकी दिशा का अंदाजा लगा लिया और आलमारी के पीछे गिरी ये घड़ी खोज निकाली.”


मित्रों जिस तरह कमरे की शांति घड़ी ढूढने में मददगार साबित हुई उसी प्रकार मन की शांति हमें जीवन की ज़रूरी चीजें समझने में मददगार होती है. हर दिन हमें अपने लिए थोडा वक़्त निकालना चाहिए, जिसमें हम बिलकुल अकेले हों, जिसमें हम शांति से बैठ कर खुद से बात कर सकें। एकांत एक ऐसा जरिया है जहां हम खुद को खुद से जान सकते हैं और अपने समस्याओं को पहचान कर उनका सही समाधान निकाल सकते हैं एकांत निराशा रूपी परछाई को मिटा सकता।




No comments

If you any doubts, please let me know.

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Pages